रेलवे ने अपनी भर्ती परीक्षाओं में उम्र सीमा में दी दो साल की छूट

| February 20, 2018

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने करीब 90,000 पदों के लिए सभी श्रेणियों में अधिकतम उम्र सीमा में दो साल की छूट दी है। सोमवार को मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, “ग्रुप सी लेवल वन और टू के पदों पर जारी भर्ती के लिए रेल मंत्रालय ने ऊपरी आयु सीमा में छूट देने का फैसला किया है।” अभ्यर्थियों के लिए मलयालम, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, उड़िया, बांग्ला जैसी अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा देने का विकल्प उपलब्ध होगा। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि भी उपयुक्त रूप से बढ़ा दी जाएगी।








इससे पहले मंत्रालय ने रेलवे भर्ती बोर्ड वेबसाइट के जरिये जनवरी और फरवरी में ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसमें 89,409 विभिन्न पदों पर भर्ती होनी है। जिसमें ग्रुप सी लेवल वन (पूर्व में ग्रुप डी) और ग्रुप सी लेवल टू के पद शामिल हैं। अनारक्षित श्रेणी में सहायक लोको पायलट और लोको पायलट की ऊपरी उम्र सीमा 28 से 30 साल की गई है। इन पदों पर ओबीसी के लिए 31 से उम्र सीमा बढ़ाकर 33 कर दी गई है। एससी और एसटी श्रेणी में वर्तमान 33 साल की उम्र को बढ़ाकर 35 साल किया गया है।




आयु सीमा को लेकर बिहार में छात्रों ने प्रदर्शन किया था जिसके बाद ये बदलाव किए गए हैं। भारतीय रेलवे ने यह भी घोषणा की कि भर्ती परीक्षाएं जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं मलयालम, तमिल, कन्नड़, ओड़िया, तेलुगु और बांग्ला में भी होंगी।




रेलवे में जबर्दस्त भर्ती, यूं करें आवेदन

 सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशन के 26,502 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर 5 मार्च को या इससे पहले आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थी एक से ज्यादा आवेदन नहीं दे सकेंगे और ऐसा करने पर उनको भर्ती प्रक्रिया से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

  यूं करें आवेदन 

ऑफिशल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर क्लिक करके RRB zone को चुनें

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.