ऑन ड्यूटी मरने वाले कर्मियों को रेलवे बोर्ड देगा शहीदों जैसा सम्मान

| February 20, 2018
रेलवे में ट्रेनों के ऑपरेशन एवं मेंटिनेंस से जुड़े रेलकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मौत हुई तो रेलवे बोर्ड अब ऐसे…
रेलवे में ट्रेनों के ऑपरेशन एवं मेंटिनेंस से जुड़े रेलकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मौत हुई तो रेलवे बोर्ड अब ऐसे कर्मचारियों को शहीदों की तरह सम्मान देगा। उसके अंतिम संस्कार में एक वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति होगी। हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी महाप्रबंधक को यह निर्देश जारी किए हैं।








रेलवे बोर्ड ने कहा है कि सभी महाप्रबंधक जोनल स्तर पर इसके लिए उपयुक्त निर्देश जारी कर, यह सुनिश्चित करें कि इस तरह की स्थिति में दिवंगत रेलकर्मी के सम्मान में स्थानीय स्तर पर मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी उसके परिवार से मुलाकात करे, कर्मचारी हित निधि से सहायता राशि दें, पुष्प व श्रद्धांजलि अर्पित करें। 




साथ ही वेलफेयर इंस्पेक्टर (डब्ल्यूएलआई) संबंधित रेलकर्मी के आश्रित को जब तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल जाती, तब तक परिवार के संपर्क में रहें और उनकी सहायता करें। रेलवे यूनियन ने रेलवे बोर्ड में हुई स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में यह मांग की थी।



रेलवे बोर्ड ने दिए यात्री सुविधाओं में सुधार के निर्देश

लखनऊ : रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक (यात्री शिकायत) डीके शुक्ल ने शनिवार को चारबाग स्टेशन का निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्टेशन डायरेक्टर के साथ रनिंग गार्ड, रनिंग रूम, लॉबी व स्टेशन की सफाई का भी जायजा लिया। शुक्ल ने स्टेशन डायरेक्टर सुदीप सिंह के साथ स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चारबाग स्टेशन पर कई यात्रियों से भी बात की। उन्होंने यात्री सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। यात्रियों ने ट्रेनों की लेटलतीफी ठीक कराने की सलाह दी। उन्होंने स्टेशन पर यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में अफसरों से जानकारी ली। ईडी ने गार्ड रनिंग रूम में मौजूद गार्ड़स से वहां ठहरने के दौरान होने वाली असुविधाओं की जानकारी ली।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.