रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में बदलाव, नियम की पालना नहीं की तो रह जाएंगे एग्जाम से वंचित

| January 28, 2018

इलाहाबाद. रेलवे में अब आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन करने के साथ आधार कार्ड नम्बर देना होगा। इसकी शुरूआत आरआरबी इलाहाबाद की असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती परीक्षा से होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी आगामी परीक्षाओं में अब अभ्यर्थियों से उनका आधार कार्ड नंबर भी मांगेगा। अभ्यर्थी को आवेदन के दौरान अपना आवेदन अपने आधार कार्ड का नंबर भी आवेदन में सबमिट करना होगा। यह नियम एक व्यक्ति द्वारा भरे गए दो फार्म के लिए हुआ है। कोई भी व्यक्ति अपना आधार नं. एक से अधिक बार तक नहीं यूज कर पाएगा। आरआरबी इलाहाबाद की असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती परीक्षा से इसकी शुरुआत होने जा रही है। अगले महीने यह भर्ती शुरू होगी और इसमें आधार कार्ड की अनिवार्यता लागू की जाएगी।








दरअसल, आधार कार्ड लागू करने के पीछे रेलवे का जो तर्क है वहां जायज ही है। रेलवे का कहना है कि अभ्यर्थी कई स्थानों से अपना आवेदन कर देते हैं जिसके कारण हर बोर्ड को परीक्षा के लिए इंतजाम करना पड़ता है, लेकिन एक ही दिन परीक्षा होने पर अभ्यार्थी सिर्फ एक ही जगह परीक्षा देते हैं बाकी जगह व्यवस्था सीटे खाली रहती हैं। साथ ही नकल माफिया और दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वालों को भी इससे आसानी से पकड़ा जा सकेगा। फिलहाल इस तर्क के साथ ही अब रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी भर्ती परीक्षाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य करेगा।




नहीं कर सकते एक से ज्यादा आवेदन, आ जाएगा ये मैसेज
रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी भर्ती परीक्षाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता लागू कर रहा है, जिसके बाद एक अभ्यर्थी दो स्थान से आवेदन नहीं कर सकेंगे। क्योंकि रेलवे भर्ती में आवेदन के दौरान दोबारा से एक ही आधार कार्ड नंबर डालने पर आवेदन नहीं भरा जा सकेगा। एक बार आधार कार्ड नंबर यूज़ कर लेने के बाद ऑटोमेटिक ही आवेदक को मैसेज आएगा कि यह आधार कार्ड नंबर पहले ही उपयोग में लाया जा चुका है।




नहीं कर पाएंगे फर्जीवाड़ा
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ये नियम लागू किया गया है। रेलवे का मकसद साफ है कि अभ्यार्थी एक पद के लिए एक ही स्थान से आवेदन करे और गलत आधार कार्ड नंबर से आवेदन करने वाले रेलवे की जांच जांच में पकड़े जाये। फिलहाल यह नई व्यवस्था रेलवे की आगामी भर्ती परीक्षा से शुरू होने जा रही है। अगले महीने आरआरबी इलाहाबाद की असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती परीक्षा शुरू होगी जिसमें आधार कार्ड की व्यवस्था वाला आवेदन ही स्वीकार होगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.