रेलवे में 50 हजार वैकेंसी, ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका

| January 27, 2018

भारतीय रेलवे जल्द ही असिस्टेंट स्टेशन मास्टर के 50 हजार पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने वाला है। अधिसूचना जारी होने के बाद इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया जनवरी से शुरू होगी जो कि फरवरी तक चलेगी।








कुल पद:

50,000

पद का नाम:

असिस्टेंट स्टेशन मास्टर

शैक्षणिक योग्यता:

उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा:

18-32 साल

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन प्री परीक्षा, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी:




5,200-20,200 रुपए प्रतिमाह

रेल भर्ती परीक्षा के आवेदन करने में भी अब लगेगा आधार

 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा ली जाने वाली भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने के दौरान अभ्यर्थियों को अब अपना आधार नंबर भी भरना होगा। यह व्यवस्था रेलवे द्वारा ली जाने वाली आगामी परीक्षाओं से लागू  किए जाने की तैयारी की गई  है।

हालांकि इसे अभी प्रयोग के तौर पर आजमाया जाएगा। आरआरबी इलाहाबाद की बात करें तो असिस्टेंट लोको पॉयलट की भर्ती  परीक्षा से इसकी शुरूआत होगी। शीघ्र ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।
रेलवे द्वारा विगत दो वर्ष से तमाम भर्ती परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों से ऑन लाइन आवेदन ही मांगे जा रहे हैं।

साथ ही पिछले वर्ष नॉन टेकिभनकल पॉपुलर कैटेगरी की परीक्षाएं भी रेलवे द्वारा ऑनलाइन ली गई थीं। इस परीक्षा के लिए देश भर से तकरीबन एक करोड़ आवेदन आए थे। बहुत से अभ्यर्थी ऐसे रहे जिन्होंने एक से ज्यादा भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन कर दिया।



ऐसे में इन अभ्यर्थियों के ऑन लाइन परीक्षा देने के लिए संबंधित बोर्ड को इंतजाम करना पड़ा, लेकिन सभी बोर्ड की परीक्षा एक ही तिथि होने की वजह से अभ्यर्थियों के सामने किसी एक बोर्ड में परीक्षा देने का विकल्प रह गया था। ऐेसे में भीड़ कम करने के लिए सभी भर्ती बोर्ड इस बार आवेदन के दौरान आधार नंबर भी अभ्यर्थियों का लेंगे।

इस व्यवस्था अगर कोई अभ्यर्थी एक से ज्यादा बोर्ड के लिए आवेदन करता है तो आधार नंबर की वजह से यह मालूम पड़ जाएगा कि उसने कितने बोर्ड से परीक्षा के लिए आवेदन भरा है। ताकि बोर्ड द्वारा संबंधित अभ्यर्थी से किसी एक बोर्ड में शामिल होने का विकल्प पूछा जा सके।

आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन एसएएम नकवी की माने तो अभी आधार अनिवार्य नहीं किया जा रहा है। लेकिन आवेदन पत्र भरने के दौरान इसका कॉलम जरूर रहेगा। उन्होंने बताया कि असिस्टेंट लोको पॉयलट की भर्ती परीक्षा के आवेदन में आधार नंबर का कॉलम रहेगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.