रेलकर्मियों में ‘स्फूर्ति’: हर शिकायत का देना होगा जवाब

| January 9, 2018

रेलविभाग में पारदर्शिता लाने के लिए रेलवे बोर्ड ने ‘स्फूर्ति’ एप तैयार किया है। इसके जरिए उपभोक्ता टिकट बुकिंग, पार्सल, टेंडर, नौकरी में देरी, फाइलों को जरूरत से ज्यादा समय तक रोकने जैसी शिकायतें कर सकेंगे। अधिकािरयों को हर शिकायत का जवाब भी देना होगा। बिना निपटारे के शिकायत बंद नहीं की जा सकेगी। फिलहाल इसे मालगाड़ियों के परिचालन से जोड़ा गया है। यानी इससे मालगाड़ी के बुकिंग सेंटर, माल भाड़ा और माल चढ़ाने उतारने की जानकारी हासिल की जा सकती है। अन्य विभागों से भी जोड़ने की तैयारी है। हालांकि आम लोग इसका इस्तेमाल अक्टूबर तक कर पाएंगे। फिलहाल एप का इंटरनल ट्रायल और टेस्टिंग चल रही है।








रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने इस बारे में बताया कि एप लाने का मकसद रेलवे के कामों में तेजी लाना है। एप विकसित करने वाली टीम ने बताया कि शिकायत दर्ज करने पर उपभोक्ता को ओटीपी नंबर मिलेगा। संबंधित अधिकारी को उपभोक्ता की शिकायत पर तय समय में जवाब देना होगा ऐसा नहीं करने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उपभोक्ता एप के जरिए जान सकेंगे कि उनकी शिकायत किस अधिकारी के पास है और समाधान के लिए क्या किया जा रहा है।




एप पर टूर पैकेज भी बुक किए जा सकेंगे

अधिकारियोंके अनुसार स्फूर्ति एप से उपभोक्ता कई तरह के टूर पैकेज भी बुक कर सकेंगे। उनके लिए माता वैष्णो देवी, कामाख्या देवी और शिरडी सांई बाबा के दर्शन के लिए कई पैकेज मौजूद होंगे। वहीं, उपभोक्ता कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के लिए भी पैकेज बुक करवा सकेंगे।  इस एप पर दर्ज शिकायत को कोई भी अधिकारी बंद नहीं कर सकता है। कार्रवाई से संतुष्ट होने पर उपभोक्ता ही ओटीपी के जरिए शिकायत को बंद कर सकता है। शिकायत की सूचना चेन में शामिल सभी अधिकारियों को भी मिलती रहेगी।




तय समय में शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने की दिशा में क्रमवार अगले स्तर के अधिकारी दोषी के दायरे में आते चले जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति एप पर रेलवे को ट्रेन के परिचालन, खाने-पीने, गंदगी और भ्रष्टाचार से जुड़ी सुझाव शिकायत प्रमाण के साथ देता है तो रेलवे उसे सम्मानित करेगा।

पैसेंजर ट्रेन का भी पता लगेगा कितने मीटर दूर

पैसेंजरट्रेन को भी ‘स्फूर्ति एप’ से जोड़ा जाएगा। इससे यह तक पता चल जाएगा कि ट्रेन स्टेशन से कितने मीटर दूर है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ‘स्फूर्ति एप’ पर सभी जोन और मंडल के विभाग इस साल अक्टूबर तक जोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद सभी ट्रेनों के स्टॉपेज, किराया, दो स्टेशनों के बीच की दूरी के बारे में जानकारी मिलेगी। वहीं, उपभोक्ता क्रेडिट डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर रेलवे की सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें हर पेमेंट पर प्वाइंट भी मिलेंगे। बाद की बुकिंग्स पर इन प्वाइंट्स को क्लेम भी किया जा सकेगा। हालांकि कितने प्वाइंट क्लेम होंगे यह अभी तक तय नहीं हुआ है।
इस साल अक्टूबर तक रेलवे यात्री भी ले सकेंगे इस एप का लाभ

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.