भारतीय रेलवे में 72 हजार और आरपीएफ में 19,952 पदों पर भर्तियां, जानें कब से होगा आवेदन

| January 3, 2018

बेरोजगार युवाओं के लिए नया साल 2018 रेलवे में बड़े पैमाने पर नौकरियों की सौगात लेकर आया है। रेल मंत्रालय अपने विभिन्न जोनल में 70 हजार से अधिक चतुर्थ श्रेणी के खाली पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके अलावा लगभग 20 हजार रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) पद पर कांस्टेबल की भर्ती होगी। आरपीएफ में 10 फीसदी महिला कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी।








रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सभी 17 जोनल रेलवे में 72 हजार पदों पर भर्ती करने संबंधी अधिसूचना जारी हो जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में रिक्त पदों को लेकर जानकारी मांगी थी। इसमें पता चला है कि रेलवे में संरक्षा वर्ग जैसे गैंगमैन, कीमैन, खलासी, गेटमैन, प्वाइंटमैन आदि के एक लाख 30 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। जिससे सुरक्षित ट्रेन परिचलान में काफी दिक्कतें आ रही हैं।




रेलवे रिक्रूटमेंट सेल करेगा भर्ती
इसको देखते हुए रेल मंत्री गोयल ने 72,000 पदों पर भर्ती के आदेश दिए हैं। अधिकारी ने बताया कि 50,000 पदों को रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) के जरिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जबकि 22,000 पदों को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) भर्ती करेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे से रिक्त पदों पर भर्ती संबंधी अधिसूचना जारी करने के आदेश दिए हैं।




उम्मीद है कि अगले हफ्ते से जोनल रेलवे अधिसूचना जारी करना शुरू कर देंगे। अधिकारी ने बताया कि आरपीएफ में 19,952 पदों पर कांस्टेबल की भर्ती की अधिसूचना पिछले साल अक्तूबर में जारी कर दी गई है। रेलवे बोर्ड की नीति के मुताबिक कुल रिक्त पदों में से 10 फीसदी लगभग 2000 पदों पर महिला कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी। रेलवे की योजना है कि ट्रेनों के महिला कोच में सिर्फ महिला कांस्टेबल की तैनती की जाएगी। इसी प्रकार महिला कांस्टेबल का दस्ता मुंबई की लोकल ट्रेनों में तैनात की जा रही हैं। रेलवे ने महिला हेल्पलाइन नंबर 182 की शुरूआत भी की है।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.