रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानें- आपकी सीट पर ही मिलेगी कौन सी सुविधा

| January 1, 2018

रेलगाड़ियों में सफर करने के साथ ही अब आप स्वादिष्ट भोजन का भी आप लुत्फ ले सकेंगे। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने एक और सुविधा शुरू की है। यात्रा के दौरान अगर आपको भारतीय रेलवे का खाना पसंद नहीं है और चाहते हैं कि ट्रेन में आपको होटल का खाना मिले, तो अब आपके लिए यह बिल्कुल संभव हो सकेगा। अब यात्रा के दौरान आप 500 से ज्यादा होटलों से खाने का ऑर्डर दे सकते हैं। इसके सबसे खास बात यह है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं या फिर पहले से बुकिंग कराने की जरूरत नहीं होगी। यह ऑर्डर आप अपनी सीट से ही कर सकते हैं और आपका ऑर्डर आपकी सीट पर ही सर्व किया जाएगा। इसके अलावा आप हर ऑर्डर पर 5 फीसदी तक छूट भी ले सकते हैं।








जानें- कैसे मिलेगी 5 फीसदी छूट?
अगर आप IRCTC ई-कैटरिंग से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं, तो आपको हर ऑर्डर पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी। अब जब भी ट्रेन से सफर करें, तो अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर करना न भूलें।

जाने- ऐप से कैसे मिलेगी सुविधा
रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस में मोबाइल ऐप, फोन या फिर ऑनलाइन 500 से भी ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक’ ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप इंस्टॉल करने के बाद इससे खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

जानें- फोन से कैसे करेंगे बुकिंग
अगर आप ऐप के अलावा फोन करके डायरेक्ट ऑर्डर देना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी आपके पास मौजूद होगा। इसके लिए रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर आपको फोन करना होगा।




SMS से भी बुक होगा खाना
ऐप और खाने के अलावा SMS के जरिए भी आइआरसीटीसी कैटरिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं। एसएमएस से होटलों से खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। इसके लिए आपको सिर्फ 139 पर SMS करना है। आपको SMS कुछ इस तरह करना होगा। SMS में आपको MEAL टाइप करके अपना PNR नंबर लिखना होगा।

ऑनलाइन ऑर्डर करें खाना
रेलवे ने ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की सुविधा भी दी है। इसके लिए आपको http://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा। यहां आपको 500 से ज्यादा रेस्त्रां में से किसी एक को चुनना होगा। रेस्त्रां के मेन्यू से अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकेंगे। ऑर्डर करने के कुछ समय बाद ही आपकी सीट पर ही खाना पहुंच जाएगा।




बेटिकट यात्रियों पर संसदीय समिति की बढ़ी चिंता

संसदीय समिति ने रेलवे में बड़ी संख्या में बेटिकट यात्रा को लेकर चिंता जताई है। उसने कहा कि इससे रेलवे को काफी नुकसान हो सकता है। रेलवे कन्वेंशन समिति की रिपोर्ट पिछले सप्ताह संसद में पेश की गई। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2016-2017 के दौरान बेटिकट यात्रियों से वसूली गई रकम इस मामले में पकड़े गए लोगों की संख्या से मेल नहीं खाती है। समिति ने इसमें भ्रष्टाचार की तरफ इशारा किया।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.