रेलवे के कर्मचारी व अधिकारी 65 साल की उम्र तक अपनी सेवा दे सकेंगे

| December 27, 2017
रेलवे के कर्मचारी व अधिकारी अब 65 साल की उम्र तक रेलवे को अपनी सेवा दे सकेंगे। रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि सेवा निवृति के बाद पांच साल तक उनके सेवा में विस्तार किया जाएगा। साथ ही नये निर्णय के तहत सेवा विस्तार अवधि 2018 से बढ़ाकर 2019 तक किया गया है।








रेलवे में कार्यरत लोगों को अब 60 साल की उम्र में सेवानिवृत होने से परेशान नहीं होना पड़ेगा। सेवानिवृति के बाद भी अगर वे रेलवे को अपनी सेवा देना चाहेंगे तो उन्हें रेलवे रि-इंगेज करेगा। बता दें कि पूर्व में रेलवे सेवा निवृति के बाद सिर्फ दो साल की अवधिक के लिए सेवा में विस्तार देता था। इसके साथ ही 2018 तक यह योजना समाप्त होने वाली थी। लेकिन अब रेल मंत्रालय ने नये निर्णय के तहत सेवा विस्तार में पांच साल की छूट दी है। इसी तहर 2019 तक सेवा निवृति होने वालों को इस योजना में शामिल कर लिया गया है।








बता दें कि रेलवे में पिछले कई सालों से काम करने वालों को काफी कमी है। यहां तक कि गैंग मैन व ट्रैक मैन की भी कमी है। इसके कारण रेलवे की संरक्षा व्यवस्था पर भी असर पड़ रहा था। इसे ही ध्यान में रख रेलवे ने इस तरह का निर्णय लिया है। हालांकि रेल मंत्रालय बार-बार यह कहता तो जरूर है कि बड़े स्तर पर रोजगार सृजित किया जाएगा। ताकि युवकों को नौकरी मिल सके, लेकिन अभी तक इस तरह की बड़ी घोषणा नहीं की गई।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.