रेलवे बोर्ड के दो अहम निर्णय – 10वीं पास को अनुकंपा पर नौकरी, ट्रैक मेन्टेनर को -150 ड्राई सेल अलाउंस

| December 22, 2017

रेलवेकर्मचारियों के लिए खुश खबरी है। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों से जुडे दो बड़े निर्णय लिए हैं। पहला यह है कि अब दसवीं पास को भी अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिलेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा पिछले दिनों संरक्षा श्रेणियों में लेवल-1 में भर्ती के लिए सीधी भर्ती कोटा के अन्तर्गत न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के रूप में 10 वीं के साथ आईटीआई एवं अप्रेंटिस भी अनिवार्य कर दिया था।








ये नियम अनुकम्पा नियुक्ति में भी लागू करने से मृत कर्मचारियों के आश्रितों को इंजीनियरिंग, यांत्रिक एवं विद्युत विभाग में नियुक्ति पर प्रतिबंध लग गया था। उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ के महामंत्री विनोद मेहता मंडल मंत्री सौरभ दीक्षित ने बताया कि एनएफआईआर द्वारा रेल कर्मचारियों के इस समस्या के बारे चेयरमैन रेलवे बोर्ड द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति के लिए पूर्ववत शर्तों को यथावत रखने ट्रैक मेंटेनर्स को ड्राई सेल अलाउंस शुरु करने का अनुरोध किया गया था। साथ ही बोर्ड ने नाइट पैट्रोलिंग करने वाले ट्रैक मेन्टेनर्स को ड्राई सेल हेतु 150 रु प्रतिमाह भत्ता देना का भी आदेश जारी किया है। ड्राई सेल के लिए दी जाने वाली यह राशि उन ट्रैक मेंटेनर्स को वेतन के साथ दी जाएगी, जहां रिचार्जेबल टॉर्च उपलब्ध नहीं हैं।



जयपुर से या अन्य किसी शहर से अजमेर आने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है। जल्दी ही अजमेर से जाने वाली अजमेर आने वाली ट्रेनों का संचालन अजमेर स्टेशन के बजाय किसी आसपास के स्टेशन से किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि उपरे के अजमेर रेल मंडल द्वारा अजमेर जंक्शन पर बढ़ते यात्रीभार को कम करने के लिए विकल्प स्टेशनों का चयन कर, उन्हें विकसित किया जा रहा है।




इसी क्रम में अजमेर मंडल ने अजमेर जंक्शन से सटे मदार दौराई रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट या टर्मिनेटिंग स्टेशन के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। साथ ही रेल मंत्रालय की स्वीकृति मिलने के बाद बुधवार से यहां से तीन ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। इनमें गाड़ी संख्या 59603/04 मदार-उदयपुर-मदार पैसेंजर, गाड़ी संख्या 19607/08 मदार-कोलकाता-मदार वीकली एक्सप्रेस शामिल हैं। इसके बाद दौराई स्टेशन को भी जल्दी शुरू किया जाएगा। मदार दौराई स्टेशन के सैटेलाइट स्टेशन बनने के बाद से जयपुर से कई ट्रेनों का संचालन इन्हीं स्टेशनों पर किया जाएगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे जल्दी ही उन ट्रेनों का संचालन मदार दौराई स्टेशनों से करेगा। जो कि जयपुर से अजमेर जाती हैं।

rly-board-decision-st-st
Source:- DB

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.