Railway to make more than one lakh recruitment, says CRB

| December 1, 2017

धनबाद : रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी के कहा कि कर्मचारियों की कमी झेल रहे भारतीय रेल में सवा लाख नई बहाली होगी। तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों की नियुक्ति लंबे समय से रुकी हुई थी जिसे रेलवे भर्ती बोर्ड की मंजूरी मिल गई है। संरक्षा श्रेणी की बहाली प्राथमिकता के आधार पर होगी। वह गुरुवार को धनबाद दौरे पर पहुंचे थे। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पिछले साल की तुलना में रेल दुर्घटनाओं में एक अप्रैल से 30 नवंबर तक 40 प्रतिशत तक की कमी आई है। हालांकि यह भी स्वीकारा कि हाल के दिनों में दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। इसकी रोकथाम के लिए ट्रैकों का युद्ध स्तर पर मेंटेनेंस कराया जा रहा है। पुराने ट्रैक हटाकर नई बिछाई जा रही है। नई रेल लाइन बिछाने का काम भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे का फोकस दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने पर है। रेल दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर रेलवे की ओर से अधिकारियों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। सुरक्षा में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।








मिथिलांचल और दिल्ली के लिए सीधी रेलसेवा शुरू करने का होगा प्रयास

धनबाद से नई ट्रेनों के बारे में कहा कि उत्तर बिहार के लिए धनबाद से जयनगर और दिल्ली के लिए सीधी रेलसेवा शुरू करने का प्रयास होगा। धनबाद-हावड़ा के बीच चली देश की पहली डबलडेकर को पारसनाथ से हावड़ा के बीच चलाने का विकल्प तलाशने की बात कही। मौके पर डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी, सीनियर डीसीएम आशीष कुमार झा उपस्थित थे।

अप्रैल के बाद नहीं बनेंगे पारंपरिक कोच

रेलवे कोच की खस्ताहाल पर कहा कि अप्रैल 2018 के बाद से पुराने डिजाइन की कोचों का निर्माण नहीं होगा। पुराने डब्बों को बदला जा रहा है। अब आधुनिक एलएचबी कोच ही निर्मित होंगे।

दिल्ली-कोलकाता के बीच हाई स्पीड कॉरीडोर का प्रोजेक्ट तैयार

उन्होंने कहा कि ट्रेनों की गति बढ़ाने की तैयारी चल रही है। दिल्ली-कोलकाता और दिल्ली-मुंबई के बीच हाई स्पीड कॉरीडोर का निर्माण होगा जिसका प्रोजेक्ट तैयार हो चुका है। रेलवे का प्रयास है कि सभी रूट पर हाई स्पीड ट्रेनों का परिचालन हो।




खानपान सेवाओं की नियमित मॉनीटरग जरूरी

लोहानी ने कहा कि यात्रियों को गुणवत्तायुक्त खानपान सेवाएं मिले इसके लिए रेलवे ई-कैटरिंग पर जोर दे रही है। कैट¨रग सेवाएं आइआरसीटीसी को सौंपी जा रही है। बेस किचन की शुरुआत की जा रही है। धनबाद में भी आइआरसीटीसी का बेस किचन खुलेगा।

फ्लेक्सी फेयर पर कमेटी की रिपोर्ट के बाद

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस में पिछले वर्ष से लागू फ्लेक्सी फेयर में संभावित बदलाव से जुड़े सवाल पर कहा कि इसके लिए रिव्यू कमेटी बनाई गई है। उसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इस पर निर्णय हो सकेगा।

कोहरे में ट्रेनों की गति बढ़ाने का फिलहाल कोई विकल्प नहीं

कोहरे के कारण देशभर की ज्यादातर ट्रेनें प्रभावित हैं। गति सीमा नियंत्रित होने के कारण भी ट्रेनें लेट हो रही हैं। चेयरमैन ने कहा कि कोहरे में ट्रेनों की गति बनी रहे, इसके लिए फिलहाल कोई विकल्प नहीं है।




2020 तक हर में शुरू होगा डेडिकेट फ्रेट कॉरीडोर

पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर की मौजूदा स्थिति से जुड़े सवाल पर कहा कि सोननगर तक विस्तार हो चुका है। सोननगर से डानकुनी के बीच प्रक्रिया चल रही है जो प्रारंभिक चरण में है। उन्होंने कहा कि 2020 तक हर हाल में फ्रेट कॉरीडोर शुरू हो जाएगा।

——

धनबाद-चंद्रपुरा रेलखंड पर आठ को रेलवे बोर्ड में निर्णय

– बोले सीआरबी, 22 किमी लंबे वैकल्पिक रेल मार्ग अगले बजट में होगा शामिल

धनबाद : धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन मामले में आठ दिसंबर को रेलवे बोर्ड में बैठक होगी। बैठक में डीआरएम, कोल इंडिया के प्रतिनिधि और अन्य मौजूद रहेंगे। यह जानकारी रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी ने दी। उन्होंने कहा कि डीसी लाइन के 22 किमी लंबे वैकल्पिक मार्ग के निर्माण से पूर्व समग्र राय ली जा रही है। इस प्रोजेक्ट को अगले बजट में पास कराया जाएगा।

डीसी लाइन के बंद होने के बाद कतरासगढ़ तक दोबारा परिचालन शुरू होने के सवाल पर कहा कि सांसद और विधायकों ने भी इस मामले की जानकारी दी है। इस पर रेलवे बोर्ड की बैठक में विस्तृत चर्चा होगी।

railway rectt chairman st

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.