रेलवे की नई समय सारिणी आज से लागू

| November 1, 2017

700 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, कई ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान में बदलाव किया गया, 48 जोड़ी ट्रेनों का किराया बढ़ा

भारतीय रेलवे के सुधार की दिशा में बनाई जा रही योजनाओं के साथ ही रेलवे ने देश में कम से कम 500 ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव किया है और रेल पटरी पर छह नई ट्रेनों को दौड़ाने का फैसला किया। इसके अलावा बुधवार से लागू हो रही नई समय सारिणी के तहत हरेक जोन में कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों की गति को भी तेज किया जा रहा है। रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेल की नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो जाएगी।








इस नई समय सारिणी में करीब 500 रेल गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है और रेलवे परिचालन में सुधार की दिशा में सफर के समय की बचत की दिशा में हरेक जोन में महत्वपूर्ण एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार और फ्रिक्वेंसी को भी बढ़ाया गया है। हर जोन में ट्रेनों की गति बढ़ाने के फैसले में भारतीय रेल ने कुछ ट्रेनों को सुपरफास्ट में अपग्रेड करने के अलावा 17 अन्य ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाना भी शामिल है। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि उत्तर रेलवे जोन की 36 ट्रेनों के प्रस्थान समय में फेरबदल किया गया है, जबकि 65 रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाई गई है।




इसी प्रकार दक्षिण रेलेवे के तहत चलने वाली 51 एक्सप्रेस ट्रेनों और 36 पैसेंजर ट्रेनों की गति में इजाफा किया गया है। जबकि ईस्ट रेलवे की 37 एक्सप्रेस रेलगाड़ियां और 19 लोकल पैसेंजर गाड़ियां पहले के मुकाबले तेज गति से चलाई जाएगी। इसका मकसद यात्रियों को कम समय में उनके गंतव्य तक पहुंचाना है।

ये चलेगी छह जोड़ी नई ट्रेनें

भारतीय रेल बुधवार से छह नई ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है, जिसमें तेजस, हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं, जो पटरी पर दौड़ना शुरू करेंगी। रेलवे की नई समय सारिणी के मुताबिक तेजस ट्रेन सप्ताह में छह दिन नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी, जबकि सप्ताह में एक हमसफर एक्सप्रेस भी होगी, जो सियालदाह से जम्मूतवी का सफर तय करेगी।

वहीं हमसफर एक्सप्रेस तीन हफ्तों में एक बार इलाहाबाद से आनंद विहार जाएगी। जबकि एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस बिलासपुर-फिरोजपुर और दरभंगा-जालंधर के बीच दौड़ेगी।




क्या है नई ट्रेनों की विशेषताएं

तेजस एक्सप्रेसः यह रेलगाडी देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का रूप होगी, जिसके तमाम कोच वातानुकूलित हैं और यह हफ्ते में छह दिन नई दिल्ली-चंड़ीगढ़ तक चलाई जाएगी। जबकि तेजस की दूसरी रेलगाड़ी लखनऊ-आनंद विहार के बीच चलेगी। हमसफर एक्सप्रेसः सप्ताह में एक दिन हमसफर एक्सप्रेस के रूप में एक ट्रेन सियालदाह से जम्मूतवी तथा तीन सप्ताह में एक बार यह ट्रेन आनंद विहार से इलाहाबाद के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन पूरी तरह से थ्री टियर एसी स्लीपर ट्रेन है।

अंत्योदय एक्सप्रेसः नई ट्रेनों में गरीब और मध्यम वर्ग के यात्रियों की सुविधा देने की दिशा में अंत्योदय एक्सप्रेस रेलगाड़ी में सभी बोगियां अनारक्षित और सामान्य श्रेणी के होंगे। यह रेलगाड़ी सप्ताह में एक बार दरभंगा-जालंधर का सफर तय करेगी। जबकि इसकी दूसरी रेलगाड़ी बिलासपुर-फिरोजपुर के बीच चलेगी।

new time table

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.