गेट मित्र बताएंगे रेलवे क्रासिंग पार करने का तरीका

| October 29, 2017

आसपास के गांव में बैठक कर लोगों को करेंगे जागरूक , एक गेट मित्र छह से सात घंटे तक ड्यूटी करेगा, मानव रहित रेल फाटकों को खत्म करने की योजना, मानव रहित रेल फाटक पर एक की बजाय दो गेट मित्र होंगे तैनात

रेलवे फाटकों पर होने वाले हादसों को लेकर रेल प्रशासन गंभीर है। इसके मद्देनजर मानव रहित प्रमुख रेल फाटकों पर अब दो गेट मित्र तैनात किए जाएंगे। ये दुर्घटनाओं को रोकने में अहम भूमिका निभाने के साथ लोगों को फाटक पार करने का सुरक्षित तरीका भी बताएंगे। मुरादाबाद रेल मंडल के 215 रेल फाटकों पर एक-एक अतिरिक्त गेट मित्र की तैनाती की जानी है। 1रेलवे लगातार हादसों को रोकने के लिए प्रयासरत है। इसके बावजूद कभी मानवीय भूल, कमजोर रेल लाइन और तकनीकी खामियों की वजह से हादसे हो रहे हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए रेल प्रशासन रेल लाइन बदलने, रिक्त पदों को भरने और कर्मचारियों को संरक्षा की ट्रेनिंग दे रहा है।








रेलवे ने 2020 तक मानव रहित रेल फाटकों को खत्म करने की योजना तैयार की है। इनके स्थान पर मानव सहित रेल फाटक, अंडरपास या ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। 1जब तक ये व्यवस्था नहीं हो पाती है तब तक एक-एक गेट मित्र अतिरिक्त तैनात किए जाएंगे। गेट मित्रों को मानदेय भी दिया जाता है। ट्रेन आने के समय गेट मित्र वाहन चालकों और लोगों को सीटी बजाकर व लाल झंडी दिखाकर सचेत करते हैं। इनकी ड्यूटी सुबह पांच से शाम सात बजे तक होती है।




गेट मित्र लगातार ड्यूटी नहीं कर सकते हैं। इसलिए फाटकों पर होने वाले हादसों में कमी नहीं आ पाई है।1इस परेशानी को देखते हुए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने मानव रहित रेल फाटकों पर ट्रेन हादसों को रोकने के लिए एक की जगह दो गेट मित्र तैनात करने के आदेश दिए हैं। एक गेट मित्र छह से सात घंटे तक ड्यूटी करेगा। वे रेल फाटक पार होने वाले वाहन चालकों को जागरूक करेंगे। इसके अलावा आसपास के गांवों में जाकर लोगों को रेलवे क्रासिंग पार करते समय बरती जाने वाली सावधानियों से रूबरू कराएंगे।




मुरादाबाद रेल मंडल में 599 मानव सहित रेल फाटक हैं, जबकि 217 मानव रहित रेल फाटक हैं। 30 रेल फाटक को मानव सहित करने और आठ स्थानों पर अंडरपास बनाने की स्वीकृति मिल चुकी है।1वर्तमान में रेल मंडल में 215 मानव रहित रेल फाटक पर गेट मित्र तैनात हैं। दो रेल फाटक राजा जी नेशनल पार्क के अंदर हैं, इस लिए यहां गेट मित्र तैनात नहीं हैं। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि प्रमुख मानव रहित रेल फाटकों पर फिलहाल एक-एक अतिरिक्त गेट मित्र तैनात किए जाने की योजना है।

gate mitra

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.