Maharaja Express – Know about Lavish Indian Railway Train

| September 30, 2017

राजसी सुख सुविधाओं से लैस महाराजा एक्सप्रेस 30 सितम्बर को पहली ट्रिप पर रवाना होगी। दिल्ली से मुम्बई जाने वाली इस ट्रेन के लिए अब तक 25 यात्रियों ने बुकिंग कराई है। रास्ते में यह ट्रेन आगरा, रणथम्भोर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर और उदयपुर में यात्रियों को घुमाएगी। आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म) की इस ट्रेन में सात पैकेज दिए जा रहे हैं। चूंकि इसका नाम महाराजा एक्सप्रेस है, इसलिए इसका किराया भी राजसी है। ट्रेन में सफर करने के लिए सबसे सस्ता टिकट 1,93,490 रुपये और सबसे महंगा टिकट 15,75,830 रुपये का है। इन सभी जगहों पर घूमने में यात्रियों को चार दिन और तीन रात खर्च करने होंगे। इस ट्रेन में 23 डिब्बे हैं और 88 यात्री सफर कर सकते हैं।








ये हैं ऑफर :
अर्ली बेड इनसेंटिव ऑफर भी दिया गया है। इसमें यदि किसी ग्राहक ने डीलक्स रूम बुक कराया है तो वह 50 फीसदी अधिक किराया दे कर जूनियर सूट में अपना टिकट अपग्रेड करा सकता है। ये ऑफर 31 अक्तूबर तक के लिए है। महाराजा एक्सप्रेस पटरियों पर चलता फिरता फाइव स्टार होटल है। इसमें जहां यात्री अपनी मनपसंद का भारतीय व कांटीनेंटल खाना खा सकते हैं वहीं दुनिया की कई महंगी ब्रांड की शराब भी यहां के बार में मौजूद है। यहां खाने व पीने के लिए यात्री को पैसा खर्च नहीं करना है।




यात्रियों को एक खुशनुमा व लग्जीरियस माहौल महसूस कराने के लिए यहां कई इंतजाम किए गए हैं। महाराजा पैलेस ट्रेन में जिन बरतनों में खाना परोसा जाता है उन पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी होती है। चम्मच व कांटे भी सोने की परत चढ़े हुए होते हैं। खुशनुमा माहौल महसूस कराने के लिए पूरी ट्रेन में एक अलग तरह की खुशबू का प्रयोग किया जाता है। इस ट्रेन में एक सफारी बार नाम से डिब्बा है। इसमें मनोरंजन के लिए कैरम, चेस और कई विदेशी खेल के किट मौजूद हैं। इस डिब्बे में एक बार भी है। जहां से यात्री शराब पी सकते हैं।

महाराजा एक्सप्रेस दुनिया की सबसे अधिक सुख सुविधाओं वाली ट्रेनों में गिनी जाती है। इस ट्रेन को 2015 व 2016 में सेवन स्टॉर लग्जरी अवार्ड भी मिल चुका है। इस ट्रेन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रॉयल स्कॉटमैंन व इस्टर्न एंड ओरिएंटल एक्सप्रेस ट्रेनों से तुलना की जाती है। ट्रेन में दो रेस्त्रां हैं। एक को मोर महल नाम दिया गया है। इसे मोर के रंगों की थीम पर सजाया गया है वहीं दूसरे का नाम रंग महल रखा गया है। इसे गुलाबी व अन्य गहरे रंगों से सजाया गया है।




इस ट्रेन में एक प्रेसिडेंशियल सूइट है। ये सूइट रेल के पूरे एक डिब्बे में बनाया गया है। इस सूइट में एक मास्टर बेडरुम बनाया गया है। रात को सोते समय जब डिब्बे में लाइट बंद कर दी जाती है तो डिब्बे की छत पर कृत्रिम तौर पर लगाए गए सितारे हल्की रोशनी करते हैं। इससे माहौल बेहद रूमानी हो जाता है। इस सूट के अंदर बने लिविंग रूम की फर्श मकराना मार्बल से बनाई गई है। इस सूइट के अंदर बने बाथरुम में बाथ टब लगा है, जिसमें गर्म व ठंडा दोनों पानी आता है।

ऑनलाइन बुकिंग ऑफर
महाराजा एक्सप्रेस की वेबसाइट www.the-maharajas.com से टिकट बुक कराने पर 250 डॉलर का एक बाउचर दिया जाता है। यात्री यात्रा के दौरान इसका प्रयोग कर सकते हैं।

50 फीसदी सस्ता
इसके तहत यदि कोई व्यक्ति एक केबिन बुक करता है तो उसको अपना पूरा किराया देना होगा, यदि उसके केबिन में कोई यात्र कर रहा है तो उसका टिकट 50 फीसदी होगा।

maharaja express p

Category: Indian Railways, News, Uncategorized

About the Author ()

Comments are closed.