खुशखबरी : रेल कर्मियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा

| September 21, 2017

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया फैसला, रेलवे पर 2245 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा

नई दिल्ली विशेष संवाददाताकेंद्र सरकार ने त्योहारों से पहले रेल कर्मचारियों को बोनस का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रेल कर्मियों को 78 दिनों का बोनस देने का फैसला लिया गया। बता दें कि हर साल रेल कर्मचारियों को उनकी उत्पादकता के आधार पर बोनस दिया जाता रहा है।







वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए बताया रेल कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि तकनीकी तौर पर रेल कर्मचारियों को 72 दिन का ही बोनस बनता है लेकिन पिछले 6 साल से लगातार 78 दिन का बोनस दिया जा रहा है। इसलिए इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए 78 दिन का बोनस देने का फैसला किया है।








कैबिनेट की ओर से तय फामरूले के तहत बोनस की अधिकतम सीमा सात हजार रुपये प्रतितमाह रखी गई है। इस प्रकार रेल किर्मयों को 78 दिनों का अधिकतम बोनस 17,951 रुपये बनेगा। केंद्र सरकार के इस फैसले से 12.30 लाख से अधिक रेलकर्मियों को फायदा मिलेगा। इससे रेलवे पर 2245.45 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय भार पड़ेगा। वहीं, आरपीएफ और आरपीएसएफ को बोनस के दायरे से अलग रखा गया है।

78 days bonus fb

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.