Chapter of Bullet Trains in India to begin on 14th Sep

| September 9, 2017

14 सितम्बर को होगी ’बुलेट‘‘ अध्याय की शुरुआत, मोदी-आबे 14 को करेंगे मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 12 सितम्बर को आएंगे भारतसाबरमती में बुलेट ट्रेन के यार्ड एवं स्टेशन तथा वडोदरा में बनने वाले प्रशिक्षण केंद्र का शिलान्यास करेंगे दोनों नेता








प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 14 सितम्बर को देश की पहली एवं बहुप्रतीक्षित मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला संयुक्त रूप से अहमदाबाद में रखेंगे। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बृहस्पतिवार को इसकी पुष्टि की।जापान के प्रधानमंत्री ¨शजो आबे का 12 सितम्बर को भारत में आने का कार्यक्रम है। दोनों नेता साबरमती में बुलेट ट्रेन के यार्ड एवं स्टेशन तथा वडोदरा में बनने वाले प्रशिक्षण केंद्र का शिलान्यास करेंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कार्यभार संभालने के दो दिन बाद ही इस परियोजना की समीक्षा की है।




परियोजना को अमल में लाने के लिए वडोदरा में एक प्रशिक्षण केंद्र भी बनाया जाएगा, जहां जापानी रेलवे पेशेवर भारतीय हाईस्पीड रेल निगम के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे। इस परियोजना के निर्माण की प्रारंभिक लागत 70 हजार 915 करोड़ रपए होगी, जिसमें भूमि की कीमत भी शामिल है। परियोजना पूरी होने पर यह लागत 97 हजार 636 करोड़ रपए होगी।




मुंबई से अहमदाबाद तक 12 स्टेशन होंगे : मुंबई, ठाणो, विरार, भोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आणंद, अहमदाबाद और साबरमती स्टेशन होंगे। इस स्टैंर्डड गेज लाइन पर द्रुतगामी सेवा की कुल यात्रा अवधि दो घंटे सात मिनट होगी। हर स्टेशन पर रुकने वाली गाड़ी दो घंटा 58 मिनट में यात्रा पूरी करेगी। गाड़ी की अधिकतम रफ्तार 350 किलोमीटर प्रतिघंटा और वास्तविक गति 320 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

bullet

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.