Railway to run clone trains during festive season

| August 7, 2017

अब त्योहारों पर चलेगी क्लोन ट्रेन, राहत वेटिंग वालों को मिलेगा कंफर्म सीट पाने का मौका

मुरादाबाद : इस बार दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पर घर जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे प्रशासन इस बार प्रचलित ट्रेनों के नाम पर क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सकेगी। सभी जोन इसके लिए रैक आदि की तैयारियों में जुट गए हैं।








दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के मौके पर घर जाने वाले ज्यादातर यात्री जून में ही आरक्षण करा चुके हैं। इसकी वजह से नियमित ट्रेनों में बर्थ मिलनी बंद हो गई है। इन ट्रेनों में इस समय वेटिंग भी नहीं मिल पा रही है। हालांकि रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। लेकिन सही समय पर गंतव्य तक न पहुंचाने की वजह से यात्री इस ट्रेन में यात्र करने से बचते हैं।




समर और पूजा स्पेशल ट्रेनों के लेट होने की शिकायतें रेल मंत्रलय तक भी पहुंच चुकी हैं। लिहाजा मंत्रलय ने इसे गंभीरता से लिया है। रेलवे प्रशासन ने इस बार यात्रियों को प्रचलित रेल मार्ग और ट्रेनों के समय से पहले या बाद में क्लोन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। वेटिंग वाले यात्रियों को इन ट्रेनों में बर्थ उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई है। जिस ट्रेन के नाम से क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी, उन ट्रेनों के वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेन में चलने का आफर दिया जाएगा।




यात्रियों की सहमति के बाद रेल प्रशासन इन ट्रेनों में उन्हें कंफर्म टिकट मुहैया कराएगा। क्लोन ट्रेनें सही समय पर चलेंगी। सभी जोन क्लोन ट्रेन चलाने के लिए रैक आदि की व्यवस्था करने में जुट गए हैं। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि त्योहार की भीड़ को देखते हुए आम यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की गईं हैं। क्लोन ट्रेन भी चलाने की योजना है।

clone trains

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.