15 अगस्त से भ्रष्ट बाबुओं पर नकेल, मोदी सरकार ने विभागों से मांगी लिस्ट

| August 1, 2017

मोदी सरकार 15 अगस्त से देश के भ्रष्ट बाबुओं के खिलाफ बड़ा सर्जिकल हमला करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सेंट्रल विजिलेंस कमिशन (CVC), तमाम मंत्रालयों और विभागों से 5 अगस्त तक दागी अधिकारी/कर्मचारियों की लिस्ट मांगी गई है। कर्मचारियों के नाम, उन पर लगे आरोप, जांच की स्थिति और उससे संबंधित दस्तावेज भी उपलब्ध कराने को कहा गया है। पीएम मोदी 15 अगस्त को इस लिस्ट के आधार पर सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार दूर करने की बात कह सकते हैं।







होम मिनिस्ट्री ने 23 जुलाई को सभी मंत्रालयों और विभागों को भेजे लेटर में 5 अगस्त तक ऐसा डॉजियर तैयार करने को कहा था जिसमें केंद्र के तमाम भ्रष्ट कर्मचारियों की पूरी जानकारी हो। सीवीसी की अगुवाई में बनने वाले इस डॉजियर में यह जिक्र भी होगा कि भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद किसी कर्मचारी के खिलाफ क्या विभागीय कार्रवाई हुई। साथ ही भ्रष्ट कर्मचारियों को बचाने वालों की भी पहचान होगी। डॉजियर को सीबीआई और ईडी को भेजा जाएगा और वे इसके आधार पर कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होंगे।




सूत्रों के मुताबिक, यह डॉजियर पीएम नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर तैयार हो रहा है। बता दें कि पिछले महीने ही मोदी सरकार ने 50 साल पुराने कानून में बदलाव करते हुए भ्रष्ट कर्मचारियों की जांच को पूरा करने की डेडलाइन 6 महीने तय की थी। ऐसे में एक बार डॉजियर तैयार होने के बाद कार्रवाई में तेजी आने की संभावना है।




करप्शन के खिलाफ मोदी के वार• करप्शन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए पिछले साल 500, 1000 के नोट बंद किए। बेनामी संपत्ति के खिलाफ अभियान। 70 हजार करोड़ की बेनामी संपत्ति की जांच शुरू हुई।ब्लैक मनी निकालने के लिए लोगों को मौका। 60 हजार करोड़ की रकम की जानकारी मिली।डायरेक्ट कैश ट्रांसफर योजना लागू। अब तक 70 हजार करोड़ की बचत होने का दावा।जीएसटी लागू करने के कदम को भी मोदी सरकार ने करप्शन के खिलाफ बताया।

100 से ज्यादा IAS रेडार पर

हाल के दिनों में 6 आईपीएस, आईएएस अफसरों की खराब प्रदर्शन के आधार पर बर्खास्तगी के बाद कई और अधिकारियों पर गाज गिरने वाली है। सूत्रों के मुताबिक, करीब 110 आईएएस/आईपीएस अधिकारी सरकार के रेडार पर हैं। इनमें ज्यादातर ऐसे हैं जिनके खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जो विभागीय कानून को नजरअंदाज करते हुए मनमानी करते पाए गए। लिस्ट में करीब 24 गुमशुदा आईएएस अधिकारी भी हैं, जो पिछले कुछ सालों से बिना सूचना के गायब हैं।
corrupt officer 15 aug st

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.