GOOD NEWS – इंटर पास के लिए 40 हजार रुपए महीने की एक लाख नौकरियां

| July 26, 2017

भारतीय रेलवे में मौजूदा वक्त में पांच लाख से ज्यादा पद रिक्त हैं, लेकिन ढाई लाख पद सिर्फ सुरक्षा से जुड़े हैं। केंद्र सरकार ने तय किया है कि पहले सुरक्षा से जुड़े एक लाख पदों पर भर्तियां होंगी। इसके बाद सेफ्टी के उच्च पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

लखनऊ. बेरोजगारी का दौर खत्म होने की उम्मीद है। योगी सरकार ने ग्रेजुएट लोगों के लिए सरकारी अफसरों के हजारों पदों के लिए आवेदन मांगे हैं तो केंद्र सरकार ने एक लाख सरकारी नौकरी के लिए चरणबद्ध योजना बनाई है। यह सभी भर्तियां रेलवे में होंगी और सीधी भर्ती के जरिए न्यूनतम 40 हजार रुपए महीने की पगार पर तैनाती मिलेगी। खास बात यह है कि केंद्र सरकार की एक लाख नौकरियों के लिए न्यूनतम अर्हता इंटरमीडियट रखी गई है।








रेलवे में फिलहाल खाली हैं पांच लाख पद
भारतीय रेलवे में मौजूदा वक्त में पांच लाख से ज्यादा पद रिक्त हैं, लेकिन ढाई लाख पद सिर्फ सुरक्षा से जुड़े हैं। केंद्र सरकार ने तय किया है कि पहले सुरक्षा से जुड़े एक लाख पदों पर भर्तियां होंगी। इसके बाद सेफ्टी के उच्च पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अन्य पदों को अगले वर्षों में भरने का इरादा है। रेलवे कर्मचारी यूनियन के नेता शिवगोपाल मिश्रा के मुताबिक, तय किया गया है कि पहले चरण में गैंगमैन की भर्तियां होंगी, इसके बाद सिग्नल स्टॉफ नियुक्त किया जाएगा। मिश्रा के मुताबिक सेफ्टी से जुड़े एक लाख पदों पर छह चरणों में भर्तियां करने की योजना है।




शैक्षिक योग्यता इंटरमीडियट, तनख्वाह मिलेगी 40 हजार
रेलवे में सेप्टी से जुड़े पदों के लिए संभावित तौर पर अगले महीने आवेदन मांगे जाएंगे। अधिकांश पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडियट रखी गई है। लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के जरिए नियुक्ति मिलेगी। सातवें वेतनमान के मुताबिक सभी भत्ते और सात फीसदी महंगाई भत्ता मिलाकर करीब 40 हजार रुपए पगार मिलेगी। आयकर और पीएफ कटौती के बाद भी हाथ में प्रति महीने कम से कम 36 हजार रुपए आएंगे।




बेरोजगारी पर किरकिरी के बाद मोदी ने उठाया कदम
केंद्र में तीन साल सरकार के बावजूद रोजगार के मुदद्े पर कोई बड़ा कदम नहीं उठाने के कारण मोदी सरकार की किरकिरी हो रही थी। विपक्षी दलों ने बेरोजगारी को मुद्दा बनाना शुरू कर दिया था। ऐसे में मोदी सरकार ने बेरोजगारी के मुद्दे की धार को कुंद करने के लिए रेलवे में बड़े पैमाने पर नौकरी बांटने का रास्ता खोल दिया है। खबर है कि जल्द ही कई अन्य विभागों में नौकरी के लिए दरवाजे खुलने वाले हैं।
Source:- Patrika

Category: Employment News, Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.