Indian Railways plans Delhi – Kolkatta bullet Train

| July 16, 2017

दिल्ली-कोलकाता बुलेट ट्रेन का खाका तैयार, स्पेन की फर्म ने रेलवे बोर्ड को सौंपी फाइनल ड्राफ्ट रिपोर्ट, 13 वर्षो में पूरी होगी परियोजना

नई दिल्ली : ट्रेन के जरिये दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, पटना या कोलकाता जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस रूट पर 250-300 किलोमीटर की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का सपना साकार होने वाला है। स्पेन की कंपनी इनको-टिप्सा-आइसीटी ने इस परियोजना की ड्राफ्ट रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी है।








ड्राफ्ट रिपोर्ट के अनुसार 13 वर्षो में पूरी होने वाली परियोजना के पहले चरण में दिल्ली-वाराणसी 720 किमी लंबे रूट का निर्माण होगा और इसे पूरा होने में आठ साल लगेंगे। इस पर 52,680 करोड़ की लागत आएगी। इस पर बुलेट ट्रेन का सफर दो घंटे 37 मिनट में पूरा होगा। दूसरा चरण वाराणसी-पटना का होगा। लगभग 228 किलोमीटर निर्माण में दो साल लगेंगे और तकरीबन 22 हजार करोड़ की लागत आएगी। बुलेट ट्रेन इस दूरी को मात्र 54 मिनट में पूरा कर लेगी।




दिल्ली-वाराणसी हिस्से में दिल्ली, ग्रेटर नोकिराया1इस हाईस्पीड ट्रेन का किराया 4.5 रुपये प्रति किमी आंका गया है। दिल्ली से लखनऊ का किराया 1980 रुपये, दिल्ली से वाराणसी का 3240 रुपये और दिल्ली से कोलकाता का किराया 6636 रुपये होगा।सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों का हाल1स्वर्ण शताब्दी नई दिल्ली से लखनऊ साढ़े छह घंटे जबकि, बनारस पहुंचने में राजधानी सुपर फास्ट को 9 घंटे और पटना 12 घंटे लगते हैं।




दिल्ली से कोलकाता दुरंतो 17 घंटे में पहुंचाती है।किलोमीटर लंबा है दिल्ली-कोलकाता हाईस्पीड रेल गलियारासे दिल्ली-कोलकाता हाईस्पीड रेल गलियारा का निर्माण शुरू हो सकता हैलाख करोड़ रुपये इस पर लागत आने का अनुमान हैपहला चरण दिल्ली-वाराणसी दूसरा वाराणसी-पटना और तीसरा पटना कोलकाता होगा1

delhi kolkatta bullet st

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.