रेलवे इस साल कराएगा दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा

| July 9, 2017

रेलवे इस साल कराएगा दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा, परीक्षा में छात्रों को यह सहूलियतें मिलेगी

नई दिल्ली दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे की ऑनलाइन मेगा परीक्षा इस साल के अंत तक होगी। सितंबर में पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी जिसमें कुल 1.5 लाख भर्तियां होंगी। परीक्षा में एक से डेढ़ करोड़ अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसलिए इसे विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा माना जा रहा है। रेलवे में अभी तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कुल 2.5 लाख पद रिक्त हैं।








रेल मंत्रलय ने अगस्त 2016 से रिक्त पड़े पदों और 2019 तक सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों की सूची मांगी थी। मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी 17 जोन से रेलवे बोर्ड की जानकारी मिल गई है। ऑनलाइन परीक्षा में वर्ष 2019 तक रिक्त होने वाले पदों के लिए भर्तियां की जाएंगी। पहली बार नियम बदला :अभी तक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड व रेलवे रिक्रूटमेंट सेल आवश्यकता के आधार पर भर्ती करते थे।




लेकिन इस बार भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी। इन पदों पर परीक्षा होगी : एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि रिक्त 2.5 लाख पदों में से एक लाख 80 हजार संरक्षा से जुड़े पद हैं। इनमें प्रमुख रूप से गार्ड, लोको पॉयलट, सहायक लोको पॉयलट, सहायक स्टेशन मास्टर, गैंगमैन, लाइनमैन, की मैन और मरम्मत से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं।




’ 99 फीसदी महिला, दिव्यांग अभ्यर्थी को उनकी पंसद के शहर में परीक्षा का मौका मिलेगा’ ऑनलाइन परीक्षा में अभ्यर्थी अपने उत्तर के विकल्प को किसी भी समय बदल सकता है। मैन्युअल परीक्षा में एक बार उत्तर देने के बाद यह विकल्प नहीं बचता ’ ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी को पास के परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर होता है। इसमें चार विकल्प मिलेंगे

online-exam-st

Source:- Hindustan

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.