सातवां वेतन आयोग – जानिए केंद्रीय कर्मचारियों को सिफारिशें मंजूर होने के बाद क्या मिलेगा लाभ

| July 4, 2017

सातवां वेतन आयोग – जानिए केंद्रीय कर्मचारियों को सिफारिशें मंजूर होने के बाद क्या मिलेगा लाभ

arun jaitley press conf

 नई दिल्ली । पिछले दिनों मोदी सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से बढ़े हुए भत्ते मिलना शुरू हो जाएंगे। इस दौरान खास बात यह सामने आई है कि इन सिफारिशों में एस बार हाउस एलाउंस (HRA) को आयोग ने तीन श्रेणियों में रखा है, जिसमें X , Y और Z वर्ग हैं। शहरों के हिसाब से बनाई गई इन श्रेणियों में एलाउंस बेसिक सैलरी का 25, 16 और 8 फीसदी दिया जाएगा। इस 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों में बढ़े हुए भत्तों को लेकर कुछ जानकारियां इस प्रकार हैं।









1- इस बर सरकार ने सियाचिन एलाउंस के लिए 7वें वेतन आयोग कमीशन ने 31,500 रुपये के भत्ते का ऐलान किया है। इस बार इस भत्ते को बढ़ाकर 42,500 रुपये कर दिया गया है।

2- इस बार महंगाई भत्ता यानी डीए 25 प्रतिशत होने पर HRA 27, 18 और 9 फीसदी होगा, वहीं डीए 50 प्रतिशत होने पर HRA 30, 20 और 10 फीसदी होगा।

3- इस बार पेंशनधारियों को मिलने वाला फ्री मेडिकल भत्ता 500 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया गया है।



4- बाल शिक्षा भत्ते की दर प्रति माह 1,500 रुपये से बढ़ाकर (अधिकतम 2 बच्चों तक) 2,250 रुपये कर दिया गया है।

5- इसी क्रम में अब हॉस्टल सब्सिडी की दर प्रति माह 4,500 रुपये से बढ़ाते हुए 6,750 रुपये कर दी गई है।




एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

दूसरे अहम फैसले में कैबिनेट ने एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का फैसला लिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, सैद्धांतिक रूप से एयर इंडिया के विनिवेश की मंजूरी दे दी गई है. विनिवेश प्रक्रिया के तौर-तरीके तय करने के लिए वित्तमंत्री की अध्यक्षता में एक समूह गठित करने के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रस्ताव को भी स्वीकार किया गया है.
इससे पहले इसी महीने में ये खबर आई थी कि टाटा समूह एयर इंडिया में हिस्सेदारी खरीद सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ग्रुप के चेयरमैन ने इस मामले में एयर इंडिया की 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जताई थी. बता दें कि एयर इंडिया भारी घाटे में चल रही है.

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.