किचन के सामान से लेकर रेल के सफर तक, जानिए GST के बाद कितनी बदलेगी हमारी जिंदगी

| July 3, 2017

GST fb

नई दिल्ली (जेएनएन)। 30 जून की रात को देशभर में जीएसटी कानून को लागू कर दिया जाएगा। इसे देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी लॉन्च करेंगे। माना जा रहा है कि आम आदमी से जुड़ी रोजमर्रा की जरुरी चीजों से लेकर हवाई सफर तक के खर्चों पर जीएसटी का असर साफ तौर पर दिखाई देगा। जहां जीएसटी कुछ सेक्टर्स में थोड़ी राहत देगा वहीं कुछ चीजों के लिए लोगों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। फिर वो चाहे फूड ऑयल हो या फिर आपके मनोरंजन के साधन। जानिए जीएसटी दैनिक उपभोग से लेकर आपके मनोरंजन पर कितना असर डालेगा।








कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स: रेफ्रिजरेटर्स और वॉशिंग मशीन:
रेफ्रिजरेटर्स और वॉशिंग मशीन जैसे जरुरी सामानों पर जीएसटी उतना असर नहीं डालेगा। क्योंकि जीएसटी काउंसिल ने इन पर टैक्स की जो दरें प्रस्तावित की हैं वो उसकी मौजूदा दरों से आस-पास ही हैं, इसलिए इन खर्चों पर ज्यादा असर नहीं होगा। आपको बता दें कि सेलेक्टेड कंज्यूमर गुड्स पर 5 फीसद का जीएसटी लगेगा। एक उदाहरण से समझिए कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स आप पर कितना टैक्स बोझ बढ़ाएगा।

बेसिक प्राइज: 20,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 5,300 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 5,600 रुपए

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी:
जीएसटी आने के बाद जीवन बीमा पॉलिसी लेना महंगा हो जाएगा, क्योंकि फाइनेंशियल सर्विसेज पर जीएसटी काउंसिल ने 18 फीसद की टैक्स दर तय की है। मौजूदा समय में यह दर 15 फीसद है। यानी जीएसटी के आने के बाद इसका महंगा होना तय है।

बेसिक प्राइज: 15,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 2,250 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 2,700 रुपए




सोना खरीदना होगा थोड़ा महंगा:

जीएसटी काउंसिल की ओर से प्रस्तावित टैक्स दरों के हिसाब से सोने पर 3 फीसद का जीएसटी लगेगा। मौजूदा समय में सोने पर 2 फीसद का टैक्स लगता है। वहीं सोने को बनवाने में आपको 5 फीसद का टैक्स देना होगा। हालांकि सोने की खरीद पर आपका खर्चा थोड़ा सा ही बढ़ेगा। मान लीजिए अगर कोई 60,000 मूल्य का सोना खरीदता है तो उस पर जीएसटी के अंतर्गत लगने वाला टैक्स कितना असर डालेगा।

बेसिक प्राइज: 60,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 1,800 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 2,000 रुपए




होटल के खर्चों पर असर:

अगर आप किसी ऐस होटल में ठहरे हैं जिसकी कीमत 1,000 रुपए से कम है तो आपको इस पर जीएसटी नहीं देना होगा। लेकिन जैसे ही आपके होटल के किराए के दाम बढ़ेंगे, यानी अगर आपका होटल किराया 5,000 रुपए से ऊपर आता है तो आपको उस पर 28 फीसद की दर से टैक्स देना होगा। जानिए 5,000 रुपए से अधिक कीमत वालों होटल में ठहरना आपको कितना महंगा पड़ेगा।

बेसिक प्राइज: 7,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 1,400 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 1,960 रुपए

आपके किचन का बजट:

जीएसटी काउंसिल की ओर से प्रस्तावित टैक्स दरों के हिसाब से हेयर ऑयल पर 18 फीसद जीएसटी लगेगा, जबकि कोकोनट ऑयल और रिफाइन्ड कुकिंग ऑयल पर 5 फीसद जीएसटी लागू होगा।

कुंकिग ऑयल पर कम होगा टैक्स का बोझ

बेसिक प्राइज: 2,00 रुपए
मौजूदा टैक्स: 23 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 10 रुपए

एयर ट्रैवल-आपकी जेब पर कितना असर:

जीएसटी आने के बाद हवाई सफर भी कुछ हद तक सस्ता हो जाएगा। जानिए आपके हवाई सफर पर कितना कम होगा टैक्स का बोझ। उदाहरण से समझिए आपको हवाई सफर कितना सस्ता पड़ेगा…

बेसिक प्राइज: 5,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 300 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 2,50 रुपए

ट्रेन का सफर पड़ेगा महंगा या सस्ता, जानिए:

जीएसटी आने के बाद जो लोग लोकल ट्रेन और स्लीपर क्लास में सफर करेंगे उनपर फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन एसी क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी। फर्स्ट क्लास और एसी कंपार्टमेंट में सफर करने वाले लोगों को ज्यादा पैस खर्च करने होंगे।

जानिए ट्रेन का सफर आपका कितना खर्चा बढ़ाएगा।

बेसिक प्राइज: 3,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 131 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 150 रुपए

टेलिकॉम सेक्टर: फोन और डीटीएच बिल:

टेलिकॉम सेक्टर पर भी जीएसटी का असर दिखाई देगा। हालांकि फोन और डीटीएच सर्विस पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ मिलता है फिर भी आपको इन सेवाओं के महंगे होने के लिए तैयार रहना होगा।

बेसिक प्राइज: 2,500 रुपए
मौजूदा टैक्स: 375 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 450 रुपए

घर से बाहर होटल में खाना:

जीएसटी आने के बाद होटल में फैमिली के साथ खाना भी महंगा हो जाएगा। अगर आप नॉन एसी होटल में खाना खाते है तो आपको 12 फीसद जीएसटी देना होगा। लेकिन अगर आप किसी 5 स्टार होटल में खाना खाने गए हैं तो आपको अपने बिल पर 28 फीसद जीएसटी चुकाना होगा। जानिए नॉन एसी होटल में आपका खर्चा कितना बढ़ेगा।

बेसिक प्राइज: 2,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 270 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 360 रुपए

जीएसटी के बाद कपड़े खरीदना महंगा होगा:

जीएसटी के बाद कपड़े खरीदना भी महंगा हो जाएगा। हालांकि इंडस्ट्री के भारी दबाव के बाद 1000 रुपए से कम कीमत के कपड़ों पर टैक्स की दर को 12 फीसद से घटाकर 5 फीसद कर दिया गया है।

बेसिक प्राइज: 2,000 रुपए
मौजूदा टैक्स: 130 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 240 रुपए

मनोरंजन करना होगा थोड़ा सस्ता:

जीएसटी के अंतर्गत छोटे शहरों के सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों में 100 रुपए तक के टिकिटों पर थोड़ी राहत दी गई है।

बेसिक प्राइज: 1,200 रुपए
मौजूदा टैक्स: 360 रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 336 रुपए

ऑटोमोबाइल सेक्टर्स में थोड़ी राहत:

जीएसटी ऑटोमोबाइल सेक्टर्स को थोड़ी राहत देता दिखाई दे रहा है। जीएसटी के अंतर्गत टैक्स की दर 43 फीसद होगी जो कि मौजूदा समय में 55 फीसद है। वहीं छोटी कारों पर टैक्स की दर 29 फीसद होगी जो कि मौजूदा समय में 30 फीसद है।

बेसिक प्राइज: 4.75 लाख रुपए
मौजूदा टैक्स: 1.43 लाख रुपए
जीएसटी आने के बाद टैक्स: 1.38 लाख रुपए

Source:- Dainik Jagran

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.