Howrah Delhi and Delhi Mumbai route to have train speed upto 160kmph

| June 21, 2017

tejas train

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेल कॉरिडोर में ट्रेनों की गति बढ़ाने की महत्वाकांक्षी 18 हजार करोड़ रुपये की परियोजना को नीति आयोग की मंजूरी मिल गई है। इसे अब कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। यह बड़ी परियोजना रेल परिचालन में बड़ा बदलाव लाएगी। भारतीय रेलवे नेटवर्क के इन व्यस्त मागोर्ं पर ट्रेनों का परिचालन 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हो सकेगा।








नई दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग 1,483 किमी. लंबा है और इसमें बड़ौदा-अहमदाबाद क्षेत्र शामिल हैं और इस पर 11,189 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है। नई दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग 1,525 किमी. लंबा है और इसमें कानपुर-लखनऊ खंड शामिल हैं। इस पर 6,974 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है। तीन महानगरों के बीच यात्र समय में कमी लाने के मकसद से तैयार इस परियोजना के तहत पूरे 3,000 किमी. मार्ग के दोनों तरफ बाड़ लगाए जाएंगे।




इसके अलावा सिग्नल प्रणाली का उन्नयन, सभी रेलवे फाटकों को समाप्त और ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली (टीपीडब्ल्यूएस) समेत अन्य कार्य किए जाएंगे, ताकि ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सके। परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना के लिए नीति आयोग की मंजूरी लेनी होती है।




नीति आयोग से सोमवार को मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव पर अब विस्तारित रेलवे बोर्ड विचार करेगा। विस्तारित रेलवे बोर्ड में बोर्ड के सदस्यों के अलावा व्यय विभाग, कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग और नीति आयोग के वरिष्ठ प्रतिनिधि शामिल हैं। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद उसे मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

>नीति आयोग ने दी 18 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी

           >>3,000 किलोमीटर रेलमार्ग के दोनों तरफ बाड़ लगाए जाएंगेकई ट्रेनों के मार्ग बदले

rail 160

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.