India’s first Bullet Train to have these facilities

| June 13, 2017

बुलेट ट्रेन कई नई सुविधाओं से लैस होगी ,’ मुंबई-अहमदाबाद रूट पर ई5 ¨शकासेन सीरीज की बुलेट ट्रेन ,

’ बच्चों के लिए चेंजिंग रूम, स्तनपान की सुविधा होगी

bullet train

नई दिल्ली ’ एजेंसीमुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली बुलेट ट्रेन लोगों के सफर के अहसास को बदल देगी। इन ट्रेन में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग मूत्रलय, गर्म पानी के साथ पश्चिमी तौर तरीके वाले अत्याधुनिक शौचालय होंगे। ई5 ¨शकासेन सीरीज की बुलेट ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड कॉरिडोर पर चलाई जाएंगी।








इन ट्रेनों की खासियत यह होगी कि इनमें बच्चों के लिए भी चेंजिंग रूम होगा। इसमें बच्चों के लिए शौचालय, डायपर फेंकने के लिए व्यवस्था और बच्चों के हाथ धोने के लिए कम ऊंचाई वाले सिंक उपलब्ध होंगे। मोदी सरकार की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए रेलवे जापान से 25 ई5 ¨शकासेन सीरीज की बुलेट ट्रेनों को हासिल करने की तैयारी में है। इन पर करीब 5000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।




731 सीटों वाली ई5 ¨शकासेन बुलेट ट्रेन नई पीढ़ी की जापानी हाईस्पीड ट्रेन है। इन बहुउद्देशीय कमरे में महिलाओं के लिए स्तनपान कराने की सुविधा और बीमार यात्रियों के लिए भी व्यवस्था होगी। 10 कोच वाली इस हाईस्पीड ट्रेन में व्हीलचेयर पर आश्रित यात्रियों के लिए विशेष सुविधायुक्त शौचालय होंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेल में ऐसा पहली बार होगा जब हाईस्पीड ट्रेनों में जल्द महिलाओं एवं पुरुषों के लिए विशेष शौचालय एवं मूत्रलयों की व्यवस्था के साथ अलग आरामकक्ष की सुविधा होगी। बैठने की व्यवस्था वाली बुलेट ट्रेन को मुंबई-अहमदाबाद के बीच 508 किमी दूरी दो घंटे सात मिनट का समय लगेगा।





bullet train facilities

Category: Indian Railways, News, Uncategorized

About the Author ()

Comments are closed.