Good News for Youths – Modi Government to formulate new policy for Job Recruitments

| May 29, 2017

लखनऊ। नौकरी की खोज में दौड़ रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी है। अब युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के लिए और सरकारी नौकरी करने के लिए इधर उधर भागना नहीं पड़ेगा। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को नौकरी के लिए नई योजना बनाई है जिसके तहत अब सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी के लिए अलग अलग एग्जाम नहीं देने पड़ेंगे।

The Prime Minister Narendra Modi led Cabinet on Wednesday took a number of critical decisions. It has also taken decisions on 7th Pay Commission. (Reuters)

क्या है ये नियम, क्या हैं इसके फायदे
इस नियम के अंतर्गत तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स अलग अलग एग्जाम नहीं देने पड़ेंगे और वे एक ही एग्जाम पर फोकस कर दोनों क्षेत्रों में जा सकेंगे। यानी एक ही प्लेटफॉर्म से सरकारी और प्राइवेट, दोनों नौकरियों के विकल्प खुल जाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को अलग अलग मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। उन्हें सिर्फ एक ही एग्जाम देना पड़ेगा। नीति आयोग और पीएमओ मिलकर इसके लिए रोडमैप बना रहे हैं। यह काम साल के आखिर तक होने की उम्मीद है। रिपोर्ट तैयार होने के बाद सरकार प्राइवेट कंपनियों से बात करेगी।
इसके अंतर्गत जब कोई छात्र सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरेगा तो उसी समय छात्र से यह जानकारी भरवा की जाएगी कि वे अपने नंबरों को सार्वजनिक करना चाहते हैं या नहीं, जिससे की उनके नंबर शो हो सके। जो स्टूडेंट इसके लिए सहमत होंगे उन्हीं के नंबर वेबसाइट पर डाले जाएंगे। इससे आसानी से उसका चयन हो सकेगा। माना जा रहा है की इस पैटर्न के लागू होने से पेपर पैटर्न में कई परिवर्तन होंगे। ऐसा इसलिए ताकि कैंडिडेट की स्किल का पूरा अंदाजा लगाया जा सके।
पिछले हफ्ते सरकार ने यूपीएससी एग्जाम में बैठे सभी कैंडिडेट्स के नंबरों को ऑनलाइन शेयर करने का फैसला किया था। इसका मकसद था कि प्राइवेट कंपनियां इन नंबरों के आधार पर अपने लिए योग्य कैंडिडेट सिलेक्ट कर सकती हैं। यानी कंपनियों को अलग से लंबी चयन प्रक्रिया चलाने की जरूरत नहीं होगी। इसी आधार पर अगले कुछ महीने में एसएससी, रेलवे, बैंकिंग या ऐसे तमाम एग्जाम लेने वाली एजेंसियां भी कैंडिडेट्स के नंबरों को पब्लिक डोमेन में डालेंगी। सरकार इसके लिए एक खास वेबसाइट बना रही है। वेबसाइट पर मौजूद स्टूडेंट्स के डाटा को नैशनल करियर सेंटर से जोड़ा जाएगा।
Source:- Patrika

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.