CBSE: 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां चेक करें

| May 28, 2017

नई दिल्ली
सीबीएसई ने 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल 9 मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित बोर्ड परीक्षा में 10,98,891 छात्र बैठे थे। सीबीएसई के दिल्ली रीजन में सबसे ज्यादा 2,58,321 छात्र थे। इसके बाद पंचकुला और अजमेर का नंबर था। इस साल 2 हजार 497 ऐसे छात्रों ने भी परीक्षा दी थी जो शारीरिक रूप से अक्षम हैं।







छात्र अपना रिजल्ट नीचे बताए गए तरीके से चेक कर सकते हैं…

1- अपना रिजल्ट जानने के लिए नीचे बॉक्स में अपनी डीटेल भरें।
2- अपना रोल नंबर, नाम, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर डालें



3- सारी जानकारियां डालने के बाद Submit पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।




रिजल्ट आ जाने से छात्रों में खुशी है। वैसे तो रिजल्ट 24 मई को आना था लेकिन मॉडरेशन पॉलिसी जारी रखने के हाई कोर्ट के फैसले के बाद इसमें थोड़ी देरी हो गई।

सीबीएसई ने इस साल से नंबर बढ़ाकर देने की अपनी पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया था। इस फैसले को एक पैरंट और एक वकील ने दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। याचिकाकर्ताओं का तर्क था कि इससे विदेश पढ़ाई की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काफी परेशानी होगी। सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं के हक में फैसला सुनाते हुए सीबीएसई को मॉडरेशन पॉलिसी को जारी रखने का निर्देश दिया।

दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट जाने का मन बनाया था लेकिन बाद में अपने इरादे को बदल दिया और सीबीएसई ने हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के अपने निर्णय को टाल दिया।

Category: CBSE, Education, News

About the Author ()

Comments are closed.