7th Pay Commission – Govt. can take decision on Allowances soon – AAJ Tak TV Report

| May 24, 2017

7वां वेतन आयोगः संशोधित भत्ते पर फैसले ले सकती है सरकार, आज हो सकती है मीटिंग

2000 rupees notes

केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत जल्द भत्ते से जुड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. सचिवों की एक उच्च स्तरीय समिति आज भत्ते को लेकर बैठक कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते को लेकर अशोक लवासा की अध्यक्षता में बनी समिति सातवें वेतन आयोग पर अपनी समीक्षा रिपोर्ट वित्त मंत्री अरुण जेटली को एक महीने पहले ही दे चुकी है.








इस बैठक की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों की मानें तो बुधवार 24 मई को सचिवों की इस समिति की बैठक हो सकती है. कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा समेत गृह मंत्रालय, कार्मिक और प्रशिक्षण, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रेलवे के अधिकारी सातवें वेतन आयोग पर होने वाली बैठक में हिस्सा ले सकते हैं.




ये हैं मुख्य बातें:
1. संशोधित भत्ते पर एरियर और बेसिक वेतन में बढ़ोतरी दो मुख्य मुद्दे हैं. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी दरों पर ही भत्ते मिल रहे हैं.

2. अगर अशोक लवासा समिति की सलाह सचिवों की समिति मान लेती है, तो ये रिपोर्ट अंतिम स्वीकृति के लिए केंद्रीय कैबिनेट को भेजी जाएगी और भत्ते पर लवासा की रिपोर्टों को मोदी सरकार के समक्ष इसी हफ्ते पेश किया जा सकता है.

3. केंद्रीय कर्मचारियों के प्रदर्शन पर मोदी सरकार ने वित्त सचिव अशोक लवासा को मोदी सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों की समीक्षा करने का काम दिया था.

4. सातवें वेतन आयोग ने केंद्रीय कर्मियों के लिए 196 भत्तों में से 52 भत्ते खत्म करने की सलाह दी थी और 36 छोटे भत्तों को बड़े भत्तों में मिलाने की बात कही थी.




5. एक अन्य सिफारिश में शहरों की श्रेणी के अनुसार घर के किराए भत्ते में 2 से 6 फीसदी कटौती की बात कही थी.

6. अशोक लवासा पैनल की सिफारिशें लागू होने के बाद करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मियों को लाभ होगा.

Source:- AAJ TAK

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.