7th Pay Commission – Know your salary after implementation of Allowances

| April 27, 2017

खुशखबरी: सातवें वेतन आयोग के लागू होती ही केन्द्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी और एचआरए

यह तोहफा सातवें वेतन आयोग के तहत मिल सकता है, जिसकी फाइनल रिपोर्ट 27 अप्रैल को पेश की जा सकती है, जब अरुण जेटली अपनी अमेरिका की यात्रा से वापस आ जाएंगे।

500-rupees-bill

नई दिल्ली। जल्द ही केन्द्र सरकार के सभी कर्मचारियों को सरकार की ओर से एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। इस तोहफे में उनकी सैलरी में तगड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है। यह तोहफा सातवें वेतन आयोग के तहत मिल सकता है, जिसकी फाइनल रिपोर्ट 27 अप्रैल को पेश की जा सकती है, जब अरुण जेटली अपनी अमेरिका की यात्रा से वापस आ जाएंगे। आइए जानते हैं क्या मिलेगा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को।

2000 rupees notes

सैलरी में तगड़ी बढ़ोत्तरी
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के आ जाने के बाद पहले से अधिक सैलरी मिलेगी। 27 अप्रैल को इसकी फाइनल रिपोर्ट पेश की जाएगी, जिसके बाद अगर सातवां वेतन आयोग लागू होता है तो सैलरी में तगड़ी बढ़ोत्तरी होगी।

इतनी हो जाएगी कैबिनेट सचिव की सैलरी वर्तमान समय में कैबिनेट सचिव को 90 हजार रुपए की बेसिक सैलरी मिलती है, जो सातवें वेतन आयोग के आने के बाद 2.5 लाख रुपए हो जाएगी। इसके चलते हाउस रेंट अलाउंस में भी तगड़ी बढ़ोत्तरी होगी। सातवां वेतन आयोग अगर लागू होता है तो उसे 1 जनवरी 2016 से प्रभावी माना जाएगा।

house-rent

कितना हो जाएगा हाउस रेंट अलाउंस

सातवां वेतन आयोग आ जाने के बाद कैबिनेट सचिव का हाउस रेंट अलाउंस 60 हजार रुपए प्रति महीना हो जाएगा। सातवें वेतन आयोग में प्रस्ताव दिया गया था कि हाउस रेंट अलाउंस अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से कर्मचारियों के लिए 24 फीसदी, 16 फीसदी और 8 फीसदी हो जाएगा।

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.