Jobs in Indian Railway for Matric pass without any interview and exam

| January 10, 2017

रेलवे में निकली 10वीं पास के लिए भर्ती, बिना परीक्षा और इंटरव्यू के ऐसे होगा सलेक्शन

भारतीय रेलवे बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी के अवसर लेकर आया है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने 388 एक्ट अप्रेन्टिस पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए हैं। रेलवे ने वर्कशॉप में डिजाइन ट्रेड के लिए लोगों से आवेदन मांगे हैं।

           आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार http://www.rrcjaipur.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी के अवसर लेकर आया है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने 388 एक्ट अप्रेन्टिस पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए हैं। रेलवे ने वर्कशॉप में डिजाइन ट्रेड के लिए लोगों से आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती में 10 वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं और रेलवे ने आरक्षण के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा और आवेदन फीस में छूट भी दी है। अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं और 10वीं पास हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

पद का नाम- एक्ट अप्रेन्टिस
पदों की संख्या- 388 पद

योग्यता- रेलवे की इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरुरी है और उम्मीदवार को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ दसवीं पास की होनी चाहिए। साथ ही नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है, जिसमें ट्रेड का वर्णन भी होना चाहिए।

आयु सीमा- इस भर्ती में 15 साल से 24 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और यह आयु 30 दिसंबर 2016 के आधार पर तय की जाएगी। साथ ही आरक्षण के नियमानुसार आयु सीमा में छूट भी दी गई है, जिसके अनुसार ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी गई है।

जॉब लोकेशन- भर्ती में चयनित सभी उम्मीदवारों को राजस्थान की राजधानी जयपुर में काम करना होगा।

चयन प्रक्रिया- इस प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन दसवीं और आईटीआई के अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन फीस- भर्ती में आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा, जबकि आरक्षित वर्ग एससी, एसटी, दिव्यांग उम्मीदवार, महिला उम्मीदवार बिना फीस के भी आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन- आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार http://www.rrcjaipur.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जरुरी तारीखें-
ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत- 30 दिसंबर 2016
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 29 जनवरी 2017

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.