Government to invest for the modernisation of Indian Railways.

| February 1, 2015

Government to invest for the modernisation of Indian Railways.

Shri Suresh Prabhu has indicated that government is very serious about the progress and prosperity of Indian Railways. In this connection central government will hugely invest in Railway infrastructure. Please read this news paper report published in Hindustan Times

सुरेश प्रभु ने शनिवार को रेलवे में निवेश बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि इस क्षेत्र के विकास से देश को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। अहमदाबाद से दो नई ट्रेनों (अहमदाबाद-चेन्नई एक्सप्रेस (हफ्ते में दो बार) और अहमदाबाद-दरभंगा जनसाधारण एक्सप्रेस)का उद्घाटन करने आए प्रभु ने कहा यह देश के लिए खुशी की बात है कि हमारी अर्थव्यवस्था सुधार और प्रगति की राह पर है। इसके साथ रेलवे की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। उन्होंने कहा, हमें कई स्तरों पर काम करने की जरूरत है। प्रभु ने स्वीकार किया कि रेलवे की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। रेलवे में आधुनिकीकरण और यात्रियों की सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने की बहुत जरूरत है। रेलमंत्री ने कहा हमने रेलवे में निवेश बढ़ाने का फैसला किया है। इस निवेश को विभिन्न राज्यों के साथ जोड़ने का भी फैसला किया है। प्रभु ने दावा किया कि रेलवे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता है। यह क्षेत्र उनके सबका साथ सबका विकास मंत्र में योगदान कर सकता है। उन्होंने कहा यदि रेलवे का विकास होता है, तो अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी और देश की जीडीपी भी 2-3 प्रतिशत बढ़ेगा। हालांकि, हमारे जीडीपी की वृद्धि दर बढ़ रही है और अपेक्षाकृत ज्यादा दक्ष रेलवे प्रणाली से इसे तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में आगे और विकास से युवाओं के लिए रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे। प्रभु ने लोगों से मोदी के प्रमुख अभियान स्वच्छ भारत से जुड़ने की अपील की और कहा कि यह अभियान देश की पहचान के साथ जुड़ा है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि अहमदाबाद और मुंबई के बीच तेज गति वाले बुलेट ट्रेन की संभाव्यता रिपोर्ट जापान सरकार की कंपनी के सहयोग से तैयार की जा रही है। महाराष्ट्र और गुजरात सरकार के साथ तेज गति वाली बुलेट ट्रेन की संभाव्यता रिपोर्ट तैयार हो रही है । प्रभु के मुताबिक आगामी रेल बजट में कोई बजटीय प्रावधान (अध्ययन के लिए) नहीं होगा।

[CLICK IMAGE BELOW FOR LARGER VIEW]
rail modernasation

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.