रेलवे में काम करने वाले कर्मचारीयों और रेलवे में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए अत्यंत जरूरी सचूना

| April 14, 2014

रेलवे में काम करने वाले कर्मचारीयों और रेलवे में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए अत्यंत जरूरी सचूना

रेलवे ने मुसाफिरों की सहूलियत के लिए जहां हाल ही में एसएमएस अलर्ट की सुविधा शुरू की है, वहीं नॉर्दन रेलवे के सीपीआरओ के अनुसार 1 अप्रैल से कुछ नए नियम भी लागू हो रहे हैं जिन्हें जान कर आपका रेल सफर और सुहाना बन सकता है। रेल यात्रा को और आरामदायक बनाने वाली ऐसी ही तमाम जानकारी दे रहे हैं नवीन कृष्णाः

1 अप्रैल (मंगलवार) यानी बदलाव का दिन

सिटिंग अपग्रेडेशन
जिस तरह अभी बर्थ वाले क्लास में अपग्रेडेशन की फ्री सुविधा मुसाफिरों को मिल रही है, वही सुविधा सिटिंग क्लास में भी शुरू की जाएगी। रेलवे का दावा है कि 1 अप्रैल 2014 से सेकंड सिटिंग (2S) के टिकटधारकों को स्पेस रहने पर चेयरकार (CC) में अपग्रेड कर दिया जाए। इसी तरह चेयर कार के मुसाफिर अपग्रेड होकर एग्जेक्युटिव क्लास में जा सकेंगे।

railway imagesवेटिंग लिस्ट
1 अप्रैल से एक और बदलाव हो जाएगा। इसके तहत ट्रेन का चार्ट तैयार होने तक उस ट्रेन में तय कोटे की जितनी भी सीटें खाली रह जाएंगी, उनसे जनरल वेटिंग लिस्ट पहले क्लियर की जाएगी। इसके बाद भी सीटें बच जाती हैं तो तत्काल की सीटें क्लियर की जाएंगी।

SMS अलर्ट
यह योजना हाल ही में शुरू की गई है। इसके तहत टिकट रिजर्वेशन के बाद स्टेटस बदलने पर यानी वेटिंग से आरएसी, आरएसी से कन्फर्म, वेटिंग से कन्फर्म या अपग्रेडेशन जैसी सभी जानकारियां आपको मोबाइल पर मिल जाएंगी। इसके लिए आपको कहीं कॉल करने या काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद बर्थ नंबर, बोगी नंबर या आरएसी नंबर का पता आपको एसएमएस से मिल जाएगा। इतना ही नहीं, यदि आपकी सीट में कुछ बदलाव हुआ है जैसे अपग्रेडेशन आदि तो इसकी जानकारी भी एसएमएस के जरिए मिल जाएगी। एसी फर्स्ट क्लास की सीटों की जानकारी लिस्ट बनते ही एसएमएस से मिल जाएगी।

रेल की हमसफर साइट्स
indianrail.gov.in

क्या है खासः
– यह रेलवे की एक ऐसी साइट है, जो दूसरी साइट्स से भी आपको कनेक्ट कर देती है।
– यहां पीएनआर स्टेटस चेक करने के साथ ही आप जिस ट्रेन में रिजर्वेशन कराना चाहते हैं, उसमें सीटों की उपलब्धता भी देख सकते हैं।
– अगर आप रेलवे के नियमों को जानना चाहते हैं तो वे भी यहां उपलब्ध हैं।

कैसे करें इस्तेमालः
– आप जैसे ही यह पेज खोलेंगे लेफ्ट साइड में कई लिंक मिलेंगे।
– इसके लेफ्ट में Information सेक्शन में rules मिलेगा। इस पर क्लिक कर आप रिजर्वेशन और रिफंड समेत दूसरे नियमों की जानकारी ले सकते हैं।
– यहीं पर Current Booking Availability का भी ऑप्शन है, जहां क्लिक कर आप देश भर में किसी भी स्टेशन पर करंट कोटे के तहत खाली सीटों का स्टेटस पता कर सकते हैं। चार्ट बन जाने के बाद खाली बची सीटों को करंट कोटा कहते हैं।
– इसके टॉप लेफ्ट में Services का सेक्शन है जिसमें National Train Enquiry System का लिंक मिलेगा। यहां से आप किसी भी ट्रेन का रनिंग स्टेटस जान सकते हैं। टॉप राइट साइड पर Internet Reservation पर क्लिक कर आप ऑनलाइन रिजर्वेशन की साइट पर जा सकते हैं। यहां पीएनआर स्टेटस चेक करने की भी सुविधा है।
– इस लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा, उसमें Source Station मिलेगा। इसमें आप अपने स्टेशन का नाम डालकर Get Availability पर क्लिक कर दें। यदि उस वक्त तक चार्ट बनने के बाद उस स्टेशन पर किसी ट्रेन में सीटें रिजर्व होने से बाकी रह गई हैं तो उनका स्टेटस आपको मिल जाएगा।
– करंट रिजर्वेशन उन सीटों का होता है, जो चार्ट बनने के बाद भी खाली रह जाती हैं। इनका रिजर्वेशन करंट काउंटर से होता है और इन्हें ऑनलाइन बुक नहीं कराया जा सकता। यह काउंटर 24 घंटे खुला रहता है। यहां हर उस ट्रेन का करंट टिकट मिलता है जिसका चार्ट बन (अमूमन ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले) चुका है। ट्रेन खुलने तक टिकट खरीदे जा सकते हैं।

तत्काल और करंट का अंतर
तत्काल और करंट में अंतर यह है कि तत्काल टिकटों के लिए जहां अडिशनल चार्ज देना पड़ता है, वहीं करंट सीटों का रिजर्वेशन नॉर्मल फेयर पर ही होता है।

irctc.co.in
क्या है खासः

– अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक कराना चाहते हैं तो आपको इस साइट पर जाना होगा।
– यहां लॉगइन क्रिएट करने के बाद आप ऑनलाइन टिकट रिजर्व करा सकते हैं। यहां आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं।
– अगर आप नहीं चाहते कि नेट बैंकिंग या किसी कार्ड से पेमेंट करें तो आप आईआरसीटीसी की ewallet स्कीम में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
– ऑनलाइन बुक कराए गए टिकट ऑनलाइन ही कैंसल हो सकते हैं। यहां से आप करंट छोड़कर सभी तरह के टिकट बुक करा सकते हैं। रियायती टिकट भी बुक कराए जा सकते हैं।

क्या है eWallet
eWallet रेलवे में आपका वह ऑनलाइन अकाउंट है जिसमें अधिकतम 10 हजार रुपए रख सकते हैं। फायदा यह होगा कि जब आप टिकट बुक कराते हैं तो आपको पेमेंट के लिए किसी बैंकिंग गेटवे का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी और इससे आपका वक्त बचेगा। इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको irctc.co.in पर लॉगइन करना होगा। जहां टीडीआर और रिफंड के लिंक हैं, उसके ठीक नीचे eWallet के लिए रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आप इसे क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपके पैन कार्ड का नंबर और कार्डधारक का फर्स्ट नेम पूछा जाएगा। इसे भरने के बाद पासवर्ड क्रिएट करने और फिर रजिस्ट्रेशन चार्ज देने का ऑप्शन मिलेगा। रजिस्ट्रेशन चार्ज 250 रुपए है। यहां आप क्रेडिट-डेबिट कार्ड आदि से पेमेंट कर सकते हैं।

trainenquiry.com
यह नैशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम है, जहां से आप रनिंग ट्रेनों का स्टेटस पता कर सकते हैं।

क्या है खास
– साइट खुलते ही आपके सामने spot your train, station, trains between stations, trains cancelled, rescheduled और diverted के ऑप्शन मिलेंगे। इन्हें क्लिक कर मनचाही जानकारी ले सकते हैं।

Category: Indian Railways

About the Author ()

Comments are closed.