Money Saving Tips for Salaried Class

| February 14, 2014

Money Saving Tips for Salaried Class

दोस्तो, पहले ही बता दें कि यह POST आपको तुरत-फुरत अमीर बनने के टिप्स देने नहीं दे रही है। न ही हम कोई निवेश योजना या बिजनस प्लान आपके लिए लाए हैं।
यदि आप महीने के आखिर में तयशुदा सैलरी उठाते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं कि आप मान जाएंगे कि पैसा हाथ का मैल नहीं है और यह आपके हाथ में तब तक रह सकता है जब तक आप चाहें।

यदि आप एक खास रकम बचत के लिहाज से जोड़ना चाहते हैं तो अपना एक बैंक अकाउंट ऐसा जरूर रखें जिसका एटीएम आपने न रखा हुआ हो। इस रकम को यदाकदा या आम जरूरतों के लिए कभी न टच करें।

Save-Money-1-537x402अपने सभी बिल्स (बिजली, पानी, फोन, इंटरनेट, केबल, क्रेडिट कार्ड, घर का किराया, जिम फीस, नौकर की सैलरी) समय पर चुकता करें। इन्हें पाइल-अप न करें। आज टालेंगे तो कल को ये बिल रावण जैसे बड़े हो जाएंगे और फिर चुकाने में मुश्किल होगी।

साथ ही, अपनी छुट्टियों आदि के लिए जो खर्च आपने तय किया है उसकी बचत ‘अलग से’ करते चलें।

केवल 1 ईएमआई प्रति माह की मैनेज करें। जब आप ऑलरेडी एक चीज किश्त पर ले चुके हैं तो पहले उस चीज की किश्त पूरी करें। इसे सख्त रूल बना लें।

उधार न मांगे। ले ही लिया है, तो वापस करें। कर्ज आपको ले डूबता है जनाब। अगर किसी ने आपका कर्ज चुकाना है तो आगे से ध्यान दें कि कर्ज देने के झंझट में न पड़ें। अपने वित्तीय जीवन का फुल कंट्रोल अपने हाथ में रखें।

अपने खर्चों पर नजर रखें। क्या दिक्कत है अगर आप एक Excel शीट बना लें और उसमें नियमानुसार अपने खर्चेपानी का हिसाब किताब रखते चलें? ऐसा नहीं है कि 10- 5 रुपए का हिसाब रखें लेकिन 500 या 100 रुपए से ऊपर के खर्चे को उसमें दर्ज करते चलें।

टैक्स सेविंग का प्लान बनाते ही होंगे। तो इसके लिए मार्च तक का इंतजार क्यों, हर महीने थोड़ी रकम बचाकर रखें जो कि निवेश में लगाएंगें और दिखाएंगे।

Tags:

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.